Places to visit in winter in India

Places to visit in winter in India

भारत चौंकाने वाली विरोधाभासों की एक जीवंत भूमि है जहां पारंपरिक और आधुनिक दोनों दुनिया मिलती हैं।

क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा राष्ट्र और जनसंख्या के मामले में दूसरा सबसे बड़ा, भारत के पास एक समृद्ध विरासत है।

सदियों से चली आ रही विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के एकता व भाईचारे का प्रमाण। भारत की भूमि पर जिसने जन्म लिया वो व्यक्ति कभी भी स्वभाव से कटटरपंथी नहीं रहा।

यात्रियों के लिए मुख्य आकर्षण पवित्र स्थलों और आध्यात्मिक मंथन की एक विशाल फीलिंग का अनुभव करने का अवसर शामिल है।

उसी तरह प्रकृति प्रेमी इसके धूप से धोए समुद्र तटों, रसीले राष्ट्रीय उद्यानों, हिमालय के बर्फ से ढके पर्वतों और रोमांचक वन्यजीव अभयारण्यों का आनंद लेंगे।

आगरा में भव्य ताजमहल से लेकर अमृतसर में विश्वप्रसिद्ध हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) और हैदराबाद में मक्का मस्जिद मस्जिद तक,

इस देश में आने वाले लोग आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धर्मग्रंथों की एक सफल व शांतिप्रिय खोज करेंगे।

best places to visit in India during winter

1 ताजमहल आगरा उत्तर प्रदेश

शायद भारत की सबसे पहचानी जाने वाली इमारत, ताजमहल भी प्रेम की शक्ति के लिए दुनिया की सबसे प्रसिद्ध गवाही है।

सम्राट शाहजहाँ की पसंदीदा पत्नी, मुमताज़ महल के नाम पर, यह सबसे खूबसूरत मकबरा 1631 में उसकी मृत्यु के बाद बनना शुरू हुआ था और इसे पूरा करने में 20,000 श्रमिकों को 22 साल का समय लगा।

प्रवेश द्वार के चारों ओर मेहराब, मीनार, एक प्याज के आकार का गुंबद, और काली सुलेख के साथ इस्लामिक डिज़ाइन के कई तत्वों को शामिल करते हुए बना। हैं।

ताजमहल का निर्माण बड़े पैमाने पर सफेद संगमरमर से किया गया है जिसे नाजुक फूलों के पैटर्न और जेड जैसे कीमती और अर्द्ध कीमती पत्थरों से सजाया गया है।

इसमें प्रमुख आकर्षण का केंद्र लैपिस लजुली, हीरे और मोती की माँ कहे जाने वाले पर्ल लगे हैं ।

हॉट टिप: यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय या तो सुबह होता है या फिर शाम का होता है, जब धुप और छाया में परिवर्तन से वातावरण को शानदार ढंग से बदल दिया जाता है।

मित्रों यदि संभव हो तो, यमुना नदी के दूर किनारे से ताजमहल के प्रतिबिंब को देखने का प्रयास करें, यह आपके और आपके प्रियजन के लिए यादगार अनुभव होगा।

Taj Mahal Agra
Places to visit in winter in India

2 हरमंदिर साहिब: अमृतसर का स्वर्ण मंदिर

सतगुरु राम दास जी द्वारा 1577 में स्थापित, अमृतसर सिख इतिहास और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

यहाँ का मुख्य आकर्षण हरमंदिर साहिब है, जिसे 1604 में श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था और फिर भी इसे अक्सर सोने की खूबसूरत सजावट के लिए स्वर्ण मंदिर कहा जाता है।

स्वर्णमंदिर साहिब के भवन के ऊपर सोना शेरे पंजाब महाराजा रणजीत सिंह जी ने चढ़वाया था।

जट्ट सिख महाराजा रणजीत सिंह भारत के एकमात्र गैर मुस्लिम सम्राट थे, जिन्होंने काबुल कंधार समेत अफगानिस्तान पर राज किया था।

उनके राज्य सीमा उत्तर में चीन तक, पश्चिम में ईरान, दक्षिण में सिंध और पूर्व में सतलुज नदी तक थी।

इसी महाराजा की छठवीं जाट बटालियन गजनी से सोमनाथ मंदिर के दरवाजे उखाड़कर वापस भारत लाई थी जिन्हे मोहम्मद गजनवी गुजरात से उखाड़ ले गया था।

ये किवाड़ आज भी स्वर्ण मंदिर में रखे हुए हैं सोमनाथ ने पुरोहितों ने इन्हे अपवित्र समझकर लेने से इंकार कर दिया था।

Places to visit in winter in India

महाराजा रणजीत सिंह की राजधानी लाहौर करती थी, इस जाट महाराजा ने सोमनाथ मंदिर में कोहिनूर हीरा देने की योजना बनाई थी पर पुरोहितों लालची व्यवहार के चलते झगड़ा हो जाने यह योजना बदल गयी।

कोहिनूर हीरा उस समय पेशावर के मुगल सुल्तान के मुकुट में लगा था, महाराजा रणजीत सिंह ने सुल्तान शुजा को हराकर कोहिनूर हीरा छीन लाये थे।

भारत के कई सिख मंदिरों की पवित्रतम (यह कई हिंदुओं और अन्य धर्मों के लोगों को भी आकर्षित करता है), स्वर्ण मंदिर, हिंदू और इस्लामिक शैलियों के मिश्रण से बनाया गया हैं। यहाँ ईश्वर और अल्लाह में फर्क नही समझा जाता हैं।

इसका निचला संगमरमर खंड इस तरह के उत्कर्षों के रूप में विकसित होता है जैसे कि जड़ा हुआ पुष्प और पशु रूपांकनों के दौरान, बड़ा सुनहरा गुंबद कमल के फूल का प्रतिनिधित्व करता है, जो सिखों की पवित्रता का प्रतीक है।

इसके शानदार डिजाइन के अलावा, आगंतुक मंदिर के आध्यात्मिक वातावरण से समान रूप से प्रभावित होते हैं, एक प्रभाव जो कि सिखों द्वारा पवित्र पुस्तक (गुरु ग्रंथ साहिब) से लगातार जप किया जाता है और पूरे परिसर में प्रसारित होता है।

वाहे गुरु जी दा खालसा वाहे दी फ़तेह! इस उद्घोष के साथ पवित्र हरमंदिर साहिब में 24 घंटे भंडारा चलता हैं जिसमे जाति, धर्म को भूलकर सबको पेट भर भोजन व रहने सोने का स्थान बिलकुल फ्री दिया जाता हैं।

Golden temple
Places to visit in winter in India

best places to travel in winter in India

3- शौर्य और संघर्ष की भूमि राजस्थान

सर्दियों के महीनों के दौरान राजस्थान के शाही राज्य की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है।

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की तरह, राजस्थान में भी सर्दियों के महीनों के दौरान ठंड के मौसम की स्थिति का अनुभव होता है, जो पश्चिमी दुनिया के मानकों से सुखद है।

सुबह शाम रेत ठंडा हो जाता हैं जिससे ठंड का मजा हैं, दिन में रेत सूरज के प्रकाश से गर्म हो जाता हैं। इस तरह से आप एक ही स्थान पर दोनों मौसम का आनंद ले सकते हैं।

पारंपरिक लोक नृत्यों और प्रसिद्ध राजस्थान आतिथ्य के साथ मिलकर राजस्थान के विभिन्न किलों और महलों में जाने के बारे में कुछ जादुई है।

राजस्थान के भरतपुर जिले में स्तिथ ‘लौहगढ़ के किले’ को भारत का एक मात्र अजेय दुर्ग कहा जाता है क्योंकि मिट्टी से बने इस किले को कभी कोई नहीं जीत पाया यहाँ तक की अंग्रेज भी नहीं जिन्होंने इस किले पर 13 बार अपनी तोपों के साथ आक्रमण किया था।

राजस्थान को मरुस्थालों का राजा कहा जाता है। यहां अनेक ऐसे स्थान हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन्हीं में से एक है लौहगढ़ का किला।

इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी के आरंभ में जाट शासक महाराजा सूरजमल ने करवाया था। महाराजा सूरजमल ने ही भरतपुर रियासत बसाई थी।

उन्होंने एक ऐसे किले की कल्पना की जो बेहद मजबूत हो और कम पैसे में तैयार हो जाए। उस समय तोपों तथा बारूद का प्रचलन अत्यधिक था, इसलिए इस किले को बनाने में एक विशेष युक्ति का प्रयोग किया गया जिससे की बारूद के गोले भी दीवार पर बेअसर रहे।

तोप के गोले समा जाते थे दीवार के पेट में

यह राजस्थान के अन्य किलों के जितना विशाल नहीं है, लेकिन फिर भी इस किले को अजेय माना जाता है। इस किले की एक और खास बात यह है कि किले के चारों ओर मिट्टी के गारे की मोटी दीवार है।

निर्माण के समय पहले किले की चौड़ी मजबूत पत्थर की ऊंची दीवार बनाई गयी। इन पर तोपो के गोलो का असर नहीं हो

इसके लिये इन दीवारों के चारो ओर सैकड़ों फुट चौड़ी कच्ची मिट्टी की दीवार बनाई गयी और नीचे गहरी और चौड़ी खाई बना कर उसमे पानी भरा गया।

ऐसे में पानी को पार कर सपाट दीवार पर चढ़ना तो मुश्किल ही नही अस्म्भव था। यही वजह है कि इस किले पर आक्रमण करना सहज नहीं था।

क्योंकि तोप से निकले हुए गोले गारे की दीवार में धंस जाते और उनकी आग शांत हो जाती थी। ऐसी असंख्य गोले दागने के बावजूद इस किले की पत्थर की दीवार ज्यों की त्यों सुरक्षित बनी रही है।

इसलिए दुश्मन इस किले के अंदर कभी प्रवेश नहीं कर सके। राजस्थान का इतिहास लिखने वाले अंग्रेज इतिहासकार जेम्स टाड के अनुसार इस किले की सबसे बड़ी खासियत है कि इसकी दीवारें जो मिट्टी से बनी हुई हैं। इसके बावजूद इस किले को फतह करना लोहे के चने चबाने से कम नहीं था।

Places to visit in winter in India

13 बार के हमले के बाद भी अंग्रेज नहीं भेद सके इस किले को। इस फौलादी किले को राजस्थान का पूर्व सिंहद्वार भी कहा जाता है।

यहां जाट राजाओं की हुकूमत थी जो अपनी दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इस किले को सुरक्षा प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ा।

दूसरी तरफ अंग्रेजों ने इस किले को अपने साम्राज्य में लेने के लिए 13 बार हमले किए। अंग्रेजी सेना तोप से गोले उगलती जा रही थी और वह गोले भरतपुर की मिट्टी के उस किले के पेट में समाते जा रहे थे।

13 आक्रमणों में एक बार भी वो इस किले को भेद न सके। ऐसा कहा जाता है कि अंग्रेजों की सेना बार-बार हारने से हताश हो गई तो वहां से भाग गई।

ये भी कहावत है कि भरतपुर के जाटों की वीरता के आगे अंग्रेजों की एक न चली थी।

lohagarh fort bharatpur
Places to visit in winter in India

best winter destinations in India

दिल्ली से उखाड़कर लाया गया किले का दरवाजा

इस किले के दरवाजे की अपनी अलग खासियत है। अष्टधातु के जो दरवाजे अलाउद्दीन खिलजी पद्मिनी के चित्तौड़ से छीन कर ले गया था उसे भरतपुर के राजा महाराज जवाहर सिंह दिल्ली से उखाड़ कर ले आए। उसे इस किले में लगवाया।

किले के बारे में रोचक बात यह भी है कि इसमें कहीं भी लोहे का एक अंश नहीं लगा। यह अपनी अभेद्यता के बल पर लोहगढ़ के नाम से जाना गया।

इस किले ने समय-समय पर दुश्मनों के दांत खट्टे किये और अपना लोहा मनवाने को शत्रु को मजबूर किया।

किले के एक कोने पर जवाहर बुर्ज है, जिसे जाट महाराज द्वारा दिल्ली पर किये गए हमले और उसकी विजय की स्मारक स्वरूप सन् 1765 में बनाया गया था।

दूसरे कोने पर एक बुर्ज है, फतह बुर्ज जो सन् 1805 में अंग्रेजी के सेना के छक्के छुड़ाने और परास्त करने की यादगार है।

हर महीने लोगों के तनख्वाह से काटे जाते थे 1 पैसा

भरतपुर के इस ऐतिहासिक किला में रक्षा करने वाले 8 भाग हैं और अनेक बुर्ज भी।

किले के अंदर महत्वपूर्ण स्थान हैं: किशोरी महल, महल खास, मोती महल और कोठी खास।

इसमें कई प्रसिद्ध मंदिर है, जिसमें गंगा मंदिर, लक्ष्मण मंदिर तथा बिहारीजी का मंदिर अत्यंत लोकप्रिय है।

इसके बीच में एक बड़ी जामा मस्जिद भी है। ये मंदिर और मस्जिद पूर्ण रूप से लाल पत्थर के बने हैं। इन मंदिरों और मस्जिद के बारे में एक अजीब कहानी प्रचलित है।

लोगों का मानना है कि भरतपुर रियासत में जब महाराजा किसी व्यक्ति को नौकरी पर रखते थे तो उस व्यक्ति के साथ यह शर्त रखी जाती थी कि हर महीने उसकी तनख्वाह में से 1 पैसा धर्म के खाते काट लिया जाएगा। हर नौकर को यह शर्त मंजूर थी।

धर्म के काम में होता था कटे हुए पैसे का प्रयोग

राजा हर उस व्यक्ति से 1 पैसे लेते थे जिसे वो अपने यहां काम पर रखते थे। यह पैसा उस व्यक्ति के धर्म के खाते में जमा होता था।

हिन्दू लोगों के पैसे हिन्दूओं के धर्म खाते में और मुस्लिम लोगों के पैसे मुस्लिम धर्म खाते में जमा होते थे। इन पैसों से जो रकम जमा होती थी उसका प्रयोग मंदिर-मस्जिद के कामों में किया जाता था।

हिन्दूओं के पैसे से लक्ष्मण मंदिर और गंगा मंदिर बनाए गए, जबकि मुसलमानों के धर्म खाते से शहर के बीचो-बीच बहुत बड़ी मस्जिद का निर्माण किया गया। इसे जामा मस्जिद के नाम से जाना गया।

Best Places to visit in winter in India

Places to visit in winter in India
Places to visit in winter in India

जोधपुर और जैसलमेर सर्दियों के महीनों के दौरान राजस्थान के शहरों का दौरा करना चाहिए।

थार रेगिस्तान का बेहतरीन और बड़ा हिस्सा, ये शहर आपको एक जादुई फीलिंग्स का अनुभव प्रदान करते हैं।

जैसलमेर को “स्वर्ण नगरी” के रूप में जाना जाता है और यहाँ पर की जाने वाली सर्वोत्तम गतिविधियाँ भी प्रदान की जाती हैं।

4 – केरल

जब आप भारतीय राज्य केरल की खोज कर रहे हैं, तो आप अपने आप को विभिन्न प्रकार की दिलचस्प चीजें दे सकते हैं:

  1. शिकारा अल्लेप्पी में सवारी करता है
  2. कोडानाड में हाथियों को स्नान करने का आनंद लें
  3. अलाप्पुझा में सांपों की नौका दौड़ देखें
  4. वायनाड में एक ट्रीहाउस में अपने प्रवास का आनंद लें
  5. थेक्कडी में मसाला दौरे के लिए जाएं
  6. वायनाड में कॉफी बागान क्षेत्रों का अन्वेषण करें
  7. कोच्चि में थेयम प्रदर्शन देखें

कुछ लोग दिन भर गर्म कंबल में झपटने के विचार को पसंद नहीं करते हैं।

ऐसे लोग जो सर्दियों में ठंड से बच सकते हैं, उनके लिए केरल भारत में शीतकालीन अवकाश स्थलों के लिए आदर्श है।

इस भव्य भारतीय राज्य में पूरे साल मध्यम जलवायु का अनुभव हुआ। और यह पूरे वर्ष पर्यटकों को देने के लिए भार है।

केरल यात्रा के दौरान, आप शांत समुद्र तटों पर आराम कर सकते हैं।

केरल के एक ट्रीहाउस में रहें, बैक वाटर टूर करें और इतना ही करें।

Top 5 Places to visit in winter in India
Top 5 Places to visit in winter in India

गोवा भी ट्रेवल के लिए बेहतरीन विकल्प हैं

इस नए साल 2020 इवेंट और 2019 के अंतिम त्योहारों में बहुत अधिक खुशी के साथ ट्रेवल सीजन लाने के लिए सोच रहे हैं?

यदि हाँ, तो गोवा आपका अंतिम शीतकालीन अवकाश स्थल हो सकता है।

यह जगह सर्दियों के महीनों के दौरान ऑल-नाइट पार्टियों और कुछ गंभीरता से पागल भीड़ के साथ जीवित रहती है।

वातावरण विशेष रूप से नए साल और क्रिसमस के समय के दौरान इलेक्ट्रिक है।

वर्ष के उस समय के दौरान अधिक होटल और रेस्तरां के बारे में पता होना चाहिए।

बेहतर अभी तक, पहले से ही अपनी बुकिंग अच्छी तरह से करें, क्योंकि सर्दियों के महीनों के दौरान जगह जाम होती है।

अंडमान

गोवा के विद्युत वातावरण के पूर्ण विपरीत में अंडमान का शांत वातावरण है।

यदि आप अपना समय किसी एकांत स्थान पर बिताना चाहते हैं और कुछ जगह अपेक्षाकृत गर्म हैं, तो अंडमान और निकोबार में छुट्टी मनाने पर विचार करें।

अंडमान द्वीप समूह के विदेशी समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए सर्दियों के महीने सबसे अच्छे समय में से एक हैं।

और अंडमान यात्रा पर जाते समय, हैवलॉक द्वीप पर एक हाथी के साथ स्नोर्कलिंग की कोशिश करना न भूलें।

लक्षद्वीप

अंडमान के समान लक्षद्वीप द्वीप समूह, 39 छोटे द्वीपों का एक समूह है।

आप सर्वोत्कृष्ट द्वीप तापमान की उम्मीद कर सकते हैं, जो कि वर्ष के अधिकांश भाग के लिए मध्यम है।

आनंद लेने और भव्य समुद्री जीवन का आनंद लेने के लिए एकांत समुद्र तट हैं।

यदि आप सर्दियों के दौरान सूरज के नीचे अपना समय दूर करते हैं, तो आपको भारत में अपने शीतकालीन अवकाश गंतव्य के रूप में लक्षद्वीप पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

5 शिमला

बर्फ के बीच अपने विशेष किसी के साथ रोमांटिक छुट्टी बिताने जैसा कुछ नहीं है।

शिमला भारत में एक सर्वोत्कृष्ट शीतकालीन अवकाश गंतव्य है।

औपनिवेशिक चरित्र, बर्फ से ढँकी चोटियाँ और अच्छी पहुँच इसे सर्दियों के मौसम में हनीमून मनाने वालों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक बनाती है।

हालांकि, आप सर्दियों के महीनों में शिमला में एक छुट्टी का आनंद ले सकते हैं, भले ही आप अकेले हों और कुछ साहसिक कार्य की तलाश में आप शिमला में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं।

Best 11 Places to visit in winter in India
11 Places to visit in winter in India

शिमला को भारत में स्कीइंग की छुट्टी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है।

उन स्थानों की सूची के माध्यम से स्कैन करें जो सर्दियों में शिमला में जा सकते हैं।

  1. शिमला शहर – पहाड़ियों की औपनिवेशिक रानी।
  2. मशोबरा – फ़ॉरेस्ट, फिर भी लक्सुअरी।
  3. कुफरी – बर्फबारी के दौरान शिमला में एक स्वर्ग।
  4. नारकंडा – स्कीइंग गंतव्य। …
  5. रोहड़ू – द एप्पल ऑर्चर्ड मास्टर। …
  6. समर हिल- शांति में परफेक्ट एस्केप।
  7. शैली पीक।
TRAIN NAME STATION FROMTo DEPART RUNNING DAYS
Himalyan Queen (52456)SHIMLA (SML)KALKA (KLK)10:35 MTWTFSS
Shimla Kalka Pass Ng (52452) SHIMLA KALKA 14:25 MTWTFSS
Shivalk Dalimgaon Exp Ng (52452)ShimlaKalka17:40 MTWTFSS
Shimla Kalka Express Ng (52454) ShimlaKalka18:15 MTWTFSS
Shivalk Dalimgaon Exp Ng (52451) KalkaShimla10:15 MTWTFSS
Rail Motor Ng (72451) KalkaShimla09:50 MTWTFSS
Kalka Simla Exp Ng (52453) KalkaShimla11:05 MTWTFSS
Kalka Shimla Pass Ng (52457) KalkaShimla09:20 MTWTFSS
Himalyan Queen Ng (52455) KalkaShimla17:20 MTWTFSS

Top 5 Places to visit in winter in India Hindi

Places to visit in winter in India
Places to visit in winter in India

शिमला रेलवे स्टेशन के बारे में

शिमला जिले में स्थित, शिमला रेलवे स्टेशन हिमाचल प्रदेश का एक रनिंग स्टेशन है।

यह 6,844 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। शिमला रेलवे स्टेशन कालका-शिमला रेलवे लाइन पर स्थित है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है।

स्टेशन आकार के हिसाब से छोटा है और इसमें कुल 4 ट्रैक हैं।

रेलवे स्टेशन 1903 से चालू है और दिल्ली-अंबाला-कालका रेलवे कंपनी द्वारा बनाया गया था।

शिमला से कालका के रास्ते में, कई सुरंगें हैं, और सबसे लंबी एक 1.2 किमी तक फैली हुई है।

शिमला से अन्य स्टेशनों के लिए प्रस्थान

SML रेलवे स्टेशन पर कुल 5 ट्रेनें रूकती हैं। 5 ट्रेनें यहां से निकलती हैं और इसमें 2 प्लेटफॉर्म हैं।

शीर्ष तीर्थ स्थलों के लिए ट्रेनें:

हिमालयन क्वीन एनजी, शिमला कालका पैसेंजर एनजी, कालका शिमला एक्सप्रेस और अन्य ट्रेनें शिमला को सोलन से जोड़ती हैं, जो शूलिनी मंदिर के लिए जाना जाता है।

Top 5 Places to visit in winter in India Hindi

नैनीतालNainital

हिमालय की तलहटी में स्थित नैनीताल का भव्य छोटा हिल स्टेशन है।

यह 2,000 मीटर से थोड़ा अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, जिसका अर्थ है कि यह पूरे वर्ष एक सुखद जलवायु का आनंद लेता है।

हालांकि, यदि आप बर्फ से ढकी चोटियों के बीच एक सर्वोत्कृष्ट शीतकालीन अवकाश की तलाश में हैं, तो सर्दियों का मौसम नैनीताल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है।

कॉर्बेट नेशनल पार्क – Corbett National Park

Corbett National Park
Places to visit in winter in India

नैनीताल जिले में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीवों में से एक है।

कभी भी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है, जो बाघों और कई अन्य जंगली जानवरों की एक बड़ी आबादी का दावा करता है।

हालाँकि, विंटरटाइम विशेष रूप से विशेष है। धूमिल सुबह, हवा में एक छोटी सी झपकी और जंगली जानवरों को स्पॉट करने की अधिक संभावना अनुभव को पूरी तरह से बेहतर बनाती है।

1936 में स्थापित, जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान बाघों की संख्या के साथ भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है।

पार्क में वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत है, जो इसे सफारी के लिए एकदम सही बनाता है।

आप रॉयल बंगाल टाइगर, हिरण, भारतीय हॉग हिरण, सांभर हिरण, औटर, एशियाई काला भालू, सुस्ती भालू और अधिक जैसे जानवरों को देख सकते हैं।

पार्क में साल के पेड़ और विभिन्न पौधों की 600 प्रजातियां हैं।

साथ ही, पक्षियों की सैकड़ों विभिन्न प्रजातियाँ हैं जिनमें हॉर्नबिल और व्हाइट-समर्थित गिद्ध जैसे दुर्लभ पक्षी शामिल हैं।

इसके अलावा, रामगंगा नदी जो पार्क के घरों के भीतर बहती है, विभिन्न समुद्री जीवन गोल्डन ओरोल, पलास फिश ईगल, भारतीय पिट्टा और मगरमच्छ, मगरमच्छ और किंग कोबरा जैसे सरीसृपों से घिरा हुआ है।

प्रकृति के इन सभी उपहारों के साथ, पार्क रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, फिशिंग, एंगलिंग आदि जैसी साहसिक गतिविधियों का केंद्र भी है।

इसलिए, अपने कैलेंडर में दो दिन रखें ताकि आप इस पार्क को पेश करने के लिए पूरी तरह से आनंद उठा सकें।

धन्यवाद!

Pure Fitness Hong Kong

Places To Visit In Winter In India 2020-21

  1. Kerala: Munnar – Wayanad – Alleppey.
  2. Tamil Nadu: Puducherry – Chennai.
  3. Rajasthan: Bharatpur – Jaipur – Udaipur – Jodhpur – Jaisalmer.
  4. Karnataka: Hampi – Mysore.
  5. Himachal Pradesh: Shimla – Manali – Dharmshala.
  6. Uttarakhand: Auli – Rishikesh.
  7. North-East India: Gangtok – Darjeeling.

Places to visit in winter in India

Jenny Cooper

I am a Health blogger from Toronto Canada

You may also like...

Leave a Reply